No icon

Today Petrol price reduce 42 and diesel price fall 43 paisa per litre

एक दिन की स्थिरता के बाद दिल्ली में आज पट्रोल पर 42 पैसे और डीजल पर घटे 43 पैसे

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम गुरुवार को फिर घटने से वाहन चालकों व अन्य उपभोक्ताओं को राहत मिली। इससे पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में 13 दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला एक दिन के लिए थम गया था। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर नरमी देखी जा रही है। 

तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया, लेकिन गुरुवार को दिल्ली और चेन्नई में 40 पैसे प्रति लीटर, जबकि कोलकाता में 39 पैसे और चेन्नई में 42 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। वहीं, डीजल की कीमतों में दिल्ली और कोलकाता में 43 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई मे 46 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 71.32 रुपये, 73.36 रुपये, 76.90 रुपये और 73.99 रुपये प्रति लीटर हो गईं। चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 65.96 रुपये, 67.69 रुपये, 69.02 रुपये और 69.63 रुपये प्रति लीटर था।

वाहन ईंधन के दाम में कटौती से न सिर्फ वाहन चालकों को राहत मिलती है बल्कि आम उपभोक्ताओं को भी महंगाई से निजात मिलती है। दरअसल, डीजल का दाम घटने से मालभाड़ा में कमी आती है और मालभाड़ा घटने से वस्तुओं के मूल्य में कमी आती है। 

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर निर्भर करती हैं क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का तकरीबन 80 फीसदी आयात करता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले तकरीबन एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। 

ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी वायदा सौदा आईसीई पर 0.83 फीसदी की कमजोरी के साथ 61.05 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का जनवरी डिलीवरी अनुबंध 1.17 फीसदी की गिरावट के साथ 52.27 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ओपेक से आग्रह के बाद तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई है। ट्रंप ने एक बार फिर ओपेक देशों को तेल की आपूर्ति नहीं घटाने का आग्रह किया है। ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, "उम्मीद है कि ओपेक तेल की आपूर्ति करना जारी रखेगा और इसे सीमित नहीं करेाग। विश्व तेल की उच्च कीमतें नहीं चाहता।"

लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.52 डॉलर की गिरावट के साथ 61.56 डॉलर प्रति बैरल है। ट्रंप का यह बयान वियना में ओपेक की बैठक से एक दिन पहले आया है।

Comment As:

Comment (0)