No icon

British pound recovered after the Brexit agreement was rejected

ब्रेक्सिट समझौता खारिज होने के बाद फिर संभला ब्रिटिश पाउंड

लंदन। ब्रिटेन की संसद द्वारा थेरेसा मे के प्रस्तावित ब्रेक्सिट समझौते को सिरे से खारिज कर दिए जाने के बाद त्वरित प्रतिक्रिया के तौर पर ब्रिटिश पाउंड की गिरावट थम गई और उसमें सुधार दर्ज किया गया। ब्रिटेन की संसद ने मंगलवार को ब्रेक्सिट समझौता खारिज कर दिया। इसके बाद यूरोपीय संघ से देश के अलग होने की योजना पर और अधिक संशय के बादल मंडराने लगे हैं।

पांच दिन की बहस के बाद ब्रिटेन की सरकार और ईयू के बीच हुए समझौते के पक्ष में 202 वोट पड़े और इसके खिलाफ 432 वोट पड़े। इसे 1920 के दशक के बाद से किसी भी ब्रिटिश सरकार की सबसे बड़ी हार माना जा रहा है।

ब्रिटिश मीडिया में समझौता खारिज होने की संभावना के कयासों के मद्देनजर दोपहर से पहले पाउंड तुलनात्मक रूप से स्थिर बना हुआ था। हालांकि, ऐतिहासिक मतदान शुरू होने के समय तक दोपहर में ब्रिटिश मुद्रा में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 1.24 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

सिन्हुआ के अनुसार, ब्रेक्सिट समझौते में हार के एक घंटे के भीतर ही पाउंड ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपनी क्षति की भरपाई की और बाद में इसमें थोड़ा सुधार दर्ज किया गया। ब्रिटेन की फॉरन एक्सचेंज फर्म मोनेक्स यूरोप के मुताबिक, राजनीतिक अनिश्चितता को बावजूद आने वाले सप्ताहों में पाउंड में और सुधार आ सकता है।

Comment As:

Comment (0)