No icon

reliance jio Gigafiber

सबसे पहले किसे मिलेगी Jio Gigafiber सर्विस? यहां देखिए लिस्ट

नई दिल्ली। रिलायंस जियो जियो गीगाफाइबर FTTH ब्रॉडबैंड सर्विस की जल्‍द ही शुरुआत होने वाली है, एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने उन शहरों की लिस्ट जारी कर दी है, जहां ये सेवा सबसे पहले शुरू की जाएगी। इन शहरों से ही गीगाफाइबर सर्विस के लिए सबसे ज्यादा आवेदन किए गए हैं, इन शहरों के लिए उपभोक्ता अब भी इस सर्विस को लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अप्लाई करने के लिए Jio.com पर जाकर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा।

3 महीने बिल्कुल फ्री रहेगी सर्विस

रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस Jio GigaFiber की लॉन्चिंग डेट को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन, रजिस्ट्रेशन कराने वालों को जियो की इस सर्विस में बहुत कुछ मिलने वाला है। वह भी बिल्कुल मुफ्त, लॉन्च से पहले जियो ने गीगा फाइबर सर्विस के लिए तीन महीने का 'प्रीव्यू ऑफर' निकाला है, कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस प्रीव्यू ऑफर की जानकारी दी है, जियो गीगा फाइबर यूजर्स को प्रिव्यू ऑफर का फायदा मिलेगा। शुरुआत में यह सिर्फ 3 महीने के लिए होगा, लेकिन ऐसा भी मुमकिन है कि कंपनी यूजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए इसे तीन महीने और बढ़ा दे।

सबसे पहले किसे मिलेगी यह सर्विस

सबसे पहले यह सर्विस उन लोगों को मिलेगी, जिस शहर से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन किए गए हैं, इन शहरों की एक लिस्ट जारी हो गई है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेंगलुरु, चेन्‍नई, रांची, पुणे, इंदौर, ठाणे, भोपाल, लखनऊ, कानपुर, पटना, इलाहाबाद, रायपुर, नागपुर, गाजियाबाद, लुधियाना, मदुरै, नासिक, फरीदाबाद, कोयंबटूर, गुवाहाटी, आगरा, मेरठ, राजकोट, श्रीनगर, अमृतसर, चंडीगढ़, जोधपुर, कोटा और सोलापुर।

100 Mbps की इंटरनेट स्पीड मिलेगी

कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, गीगा फाइबर के प्रीव्यू ऑफर के तहत यूजर्स को 100 Mbps की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। इसमें हर महीने यूजर्स को 100 जीबी डेटा दिया जाएगा, खास बात यह है कि 100 जीबी डाटा खत्म होने के बाद यूजर्स को एडिशनल डाटा भी दिया जाएगा। यह एडिशनल डाटा भी मुफ्त में उपलब्ध होगा, इसमें यूजर के अकाउंट में 40 जीबी डाटा जोड़ा जाएगा, इसे डाटा टॉप-अप के जरिए जोड़ा जा सकेगा।

1.1 TB डाटा मिलेगा मुफ्त

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 100 जीबी डाटा खत्म होने के बाद टॉप-अप से 40 जीबी डाटा मिलेगा, लेकिन, अगर इसके बाद भी यूजर को डाटा चाहिए होगा तो वह टॉप-अप के जरिए एक महीने में ही 25 बार डाटा जोड़ सकता है। जियो फिलहाल मॉडल की टेस्टिंग कर रही है, कुल मिलाकर एक सीमित अवधि में 1.1 टीबी डाटा मुफ्त मिलेगा, प्रिव्यू ऑफर की पुष्टि अभी तक कंपनी ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है।

जमा करानी होगी रिफंडेबल फीस

जियो की गीगा फाइबर सर्विस का प्रीव्यू ऑफर मुफ्त नहीं होगा, इसके लिए यूजर्स को 4,500 रुपए देने होंगे, हालांकि, यह फीस पूरी तरह से रिफंडेबल होगी। जियो गीगा फाइबर के साथ जियो गीगा टीवी, स्मार्ट होम जैसी सर्विसेस फ्री में दी जाएंगी, यूजर्स को मंथली यूसेज के लिए 4500 रुपए से अतिरिक्त कोई शुल्क नहीं देना होगा।

तीन महीने फ्री रहेगी सर्विस

जियो गीगा फाइबर का प्रीव्यू ऑफर तीन महीने के लिए होगा, इसकी फीस रिफंडेबल है, तो जाहिर है कि यह सर्विस फ्री में यूजर्स को मिलेगी। क्योंकि, अगर कोई यूजर तीन महीने के बाद इस सर्विस को बंद कराना चाहेगा तो उसे 4500 रुपए का सिक्योरिटी अमाउंट वापस कर दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए कंपनी की कंडीशन है कि सेटटॉप बॉक्स पूरी तरह सुरक्षित और अच्छी कंडीशन में होना चाहिए।

जियो की तर्ज पर गीगा फाइबर सर्विस

जियो ने जिस तरह अपनी टेलीकॉम सर्विस लॉन्च की थी, वैसे ही वह फाइबर नेटवर्क यानी ब्रॉडबैंड सेवा भी लॉन्च कर सकती है, जियो में शुरुआती 6 महीने तक मोबाइल यूजर्स से कोई चार्ज नहीं लिया गया था। ऐसा ही जियो गीगाफाइबर में प्रिव्यू ऑफर देकर 3 महीने तक फ्री सेवा दी जाएगी, रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रिव्यू ऑफर के तहत ग्राहकों को 100 एमबीपीएस अपलोड और डाउनलोड स्पीड के साथ 100 जीबी मुफ्त डेटा मिलेगा।

5 करोड़ ग्राहक बनाने का है लक्ष्य

रिलायंस जियो का लक्ष्य 5 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ना है, यही कारण है कि कंपनी शुरुआती तीन महीने के लिए प्रीव्यू ऑफर देगी, इस ऑफर के जरिए लोगों को आसानी से जोड़ा जा सकता है, फिलहाल, बीएसएनएल भारत की पहले नंबर की कंपनी है, जिसके पास 10 करोड़ से ज्यादा ब्रॉडबैंड ग्राहक हैं।

Comment As:

Comment (0)