No icon

Seasons First snowfall in Manali-Narkanda and Uttarakhand

मनाली-नारकंडा और उत्तराखंड में मौसम की पहली बर्फबारी

शिमला/देहरादून। हिमाचल प्रदेश के मनाली व नारकंडा में बीती रात बर्फबारी हुई। दोनों जगहों पर यह मौसम की पहली बर्फबारी है। वहीं उत्तराखंड की पहाड़ियों में पिछले 24 घंटों में बर्फबारी और राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि पर्यटन रिसॉर्ट मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। इसके आसपास के पहाड़ी इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई। उन्होंने कहा कि दर्शनीय स्थल कल्पा में सात सेमी बर्फबारी हुई। उन्होंने कहा, "लाहौल स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों, चंबा, कुल्लू व किन्नौर जिलों में गुरुवार सुबह से बर्फबारी हो रही है।"

लाहौल व स्पीति जिले का केलोंग सबसे ठंडा रहा यहां तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि कल्पा में तापमान शून्य से 0.8 डिग्री नीचे धर्मशाला में 8.8 डिग्री व शिमला में 3.3 डिग्री सेल्सियस रहा। बर्फबारी की खबर आने के बाद से पर्यटक मनाली व आसपास के पहाड़ी इलाकों में पहुंचना शुरू हो गए हैं। धर्मशाला व पालमपुर में भी बर्फबारी हुई है। अन्य पहाड़ी गंतव्यों शिमला, कुफरी, धर्मशाला, नाहन, चंबा व मंडी में बारिश हुई है।

उत्तराखंड में बुधवार से बद्रीनाथ की पहाड़ियों, गंगोत्री और यमुनोत्री में लगातार बर्फबारी हो रही है और तापमान शून्य से नीचे गिर गया है। पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी में भी हल्की बारिश हुई है। क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि यह सर्दियों की शुरुआत है।

देहरादून में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। राज्य के कुछ स्थानों में बादल छाए रह सकते हैं। मसूरी में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
 

Comment As:

Comment (0)