No icon

Pujara's century saves the day for loose India

एडिलेड टेस्ट : चेतेश्वर पुजारा ने ठोका शतक, दूसरे भारतीय बल्लेबाज फेल 

  • पहले टेस्ट के पहले ही दिन भारतीय बल्लेबाजी फेल, स्टंप्स तक 250 रन पर गंवाए 9 विकेट
  • कप्तान कोहली, उपकप्तान रहाणे, रोहित शर्मा, ओपनर मुरली विजय और केएल राहुल के बल्ले नहीं चले

एडिलेड। टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के शतक ने भारतीय टीम को यहां एडिलेड ओवल मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को सस्ते में सिमटने से बचा लिया।  यह उनके 123 रन की पारी थी, जिससे मेहमान टीम ने दिन का खेल खत्म होने के समय दो सौ का आंकड़ा पार करके अपने स्कोर नौ विकेट 250 रन तक पहुंचा दिया। दिन का खेल खत्म होने ठीक पहले चेतेश्वर पुजारा 123 रन बनाकर रनआउट हुए जबकि मोहम्मद शमी छह रन बनाकर क्रीज पर थे।  

इस सीरीज में फेवरेट का तमगा लेकर उतरी भारत अभी तक आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने नतमस्तक दिखी है। उसका सम्मानजनक स्कोर हासिल करना भी मुश्किल लग रहा है। पुजारा ने एक छोर संभाले रखा है लेकिन दूसरे छोर से उन्हें लंबा साथ देने वाला साथी नहीं मिला है। रोहित शर्मा और ऋषभ पंत ने जरूर कुछ देर उनका साथ दिया लेकिन यह दोनों अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए।

एक समय भारत ने पहले सत्र में ही 41 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। यहां से 11 महीनों बाद टेस्ट में वापसी कर रहे रोहित (37) और  पुजारा ने टीम को थोड़ी देर तक संभाले रखा। पहले सत्र में इन दोनों ने भारत को पांचवां झटका नहीं लगने दिया लेकिन दूसरे सत्र में बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे रोहित, नाथन लॉयन पर हावी होने के प्रयास में गैरजरूरी शॉट खेल अपना विकेट खो बैठे। 

रोहित का विकेट 86 के कुल स्कोर पर गिरा। रोहित ने लॉयन की गेंद को छक्के के लिए मारना चाहा लेकिन गेंद बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में गई और पदार्पण कर रहे मार्कस हैरिस ने उनका कैच पकड़ लिया। यहां से युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत (25) ने विकेट पर पैर जमा पुजारा के साथ छठे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की। पंत ने अपने अंदाज के अनुकूल तेजी से रन बनाए और आस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाज मिशेल स्टार्क तथा कमिंस पर मौका मिलने पर अच्छे प्रहार किए। 

पंत हालांकि लॉयन की फिरकी को संभाल नहीं पाए। 127 के कुल स्कोर पर लॉयन की एक खूबसूरत गेंद पंत के बल्ले का बहारी किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में जा समाई। पंत ने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का लगाया। वहीं पुजारा संभलते हुए बेहद धीमा खेल रहे हैं। उन्होंने अभी तक अपनी पारी में 141 गेंद खेलीं हैं और चार चौके लगाए हैं। 

इससे पहले, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन उनके बल्लेबाज कप्तान के फैसले पर खरे नहीं उतर सके। फॉर्म से जूझ रही मुरली विजय (11) और लोकेश राहुल (2) की सलामी जोड़ी 15 के कुल स्कोर तक पवेलियन में बैठ चुकी थी। जोश हेजलवुड ने राहुल को आउट कर मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई तो वहीं स्टार्क ने विजय को अपना शिकार बनाया। 

इस सीरीज से पहले कोहली की बल्लेबाजी को लेकर काफी सकारात्मक बातें कहीं गई थीए लेकिन यह दिग्गज बल्लेबाज पहली पारी में सिर्फ तीन रन ही बना सका। 19 के कुल स्कोर पर कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने उनका बेहतरीन कैच पकड़ा। 

टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (13) एक बार फिर विफल रहे और 41 के कुल स्कोर पर हेजलवुड का दूसरा शिकार बने। आस्ट्रेलिया के लिए अभी तक हेजलवुड और लॉयन ने दो-दो विेकेट अपने नाम किए हैं। स्टार्क, कमिंस को एक-एक सफलता मिली है। 

Comment As:

Comment (0)