No icon

Rishab Pant becomes first Indian wicketkeeper to score a Test century in Australia

आस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर पंत

सिडनी। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में शुक्रवार को दूसरे दिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए पहली पारी में शतक लगाने के साथ ऋषभ पंत ने बड़ी उपलब्धियां भी अपने नाम की हैं। पंत आस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम ने शुक्रवार को अपनी पहली पारी 622 रनों पर घोषित कर दी। पंत ने इस पारी में 159 रन बनाए और वह नाबाद लौटे। 

पंत ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी फारुख इंजीनियर को पछाड़ते हुए आस्ट्रेलिया में एक टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर होने की उपलब्धि हासिल की है। फारुख ने 1967 में एडिलेड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय विकेटकीपर के तौर पर सबसे अधिक 89 रन बनाए थे। 

पंत ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में से तीन में शतकीय पारी खेली हैं और वह ऐसा करने वाले एकमात्र भारतीय विकेटकीपर हैं। उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेली थी। 

इसके अलावा, वह टेस्ट मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले तीसरे भारतीय विकेटकीपर हैं। इस क्रम में दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में 224 रन बनाए थे। दूसरे स्थान पर शामिल बुधी कुंदेरन ने 1964 में चेन्नई में ही इंग्लैंड के खिलाफ 192 रनों की पारी खेली थी। 

पंत पहले विकेटकीपर हैं, जिन्होंने 21 साल की उम्र में टेस्ट मैचों में दो शतक लगाए हैं। नौ मैचों में 15 पारियां खेलते हुए पंत ने यह उपलधि हासिल की है। उन्होंने पूर्व दिवंगत भारतीय विकेटकीपर विजय मांजरेकर को इस क्रम में पछाड़ा है। 

Comment As:

Comment (0)