No icon

Sydney Test : Team India enforce the follow-on AUSvIND

सिडनी टेस्ट : 300 पर सिमटी ऑस्ट्रेलियाई पारी, कुलदीप ने 5 विकेट लिए

सिडनी। भारत के खिलाफ चार मैच की सीरीज के आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 रन बनाए। वह पहली पारी के आधार पर भारत से 322 रन पीछे है, इसलिए भारत ने उसे फॉलोऑन दिया। अब उसे पारी से हार से बचने के लिए कम से कम 323 रन बनाने होंगे। मैच में अभी एक दिन का खेल और बाकी है। भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे है।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्क्स हैरिस ने सबसे ज्यादा 79 रन बनाए। पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी 37 रन का अहम योगदान दिया। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 99 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में दूसरी बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। इससे पहले 12 अगस्त 2017 को श्रीलंका के खिलाफ पल्लीकेल में 96 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे।

इस मैच में चौथे दिन बारिश के कारण 230 मिनट का खेल नहीं हो पाया। इसी वजह से लंच तक एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। बारिश के चलते तीसरे दिन भी 16.3 ओवर का खेल बर्बाद हो गया था। इस कारण चौथे दिन आधा घंटा खेल पहले शुरू किया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं सका। पहले खराब रोशनी के कारण खेल शुरू होने में देरी हुई, फिर बारिश इसके आड़े आ गई। बारिश बंद होने के बाद जब खेल शुरू हुआ तो दूसरे ओवर में ही ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस के रूप में दिन का अपना पहला विकेट गंवा दिया। 

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 6 विकेट पर 236 रन था और पीटर हैंड्सकॉम्ब 28 और पैट कमिंस 25 रन बनाकर नाबाद थे। कमिंस आज अपने और टीम के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाए और 25 के निजी स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए और उनकी टीम का स्कोर 7 विकेट पर 236 रन हो गया। टीम के खाते में 21 रन और जुड़े थे कि हैंड्सकॉम्ब 37 के निजी स्कोर पर बुमराह का शिकार बने। एक रन बाद नाथन लियोन ने भी पवेलियन की राह पकड़ ली। इसके बाद मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने आखिरी विकेट के लिए 42 रन जोड़े। टीम का स्कोर जब 300 रन था, तभी हेजलवुड आउट हो गए और ऑस्ट्रेलियाई पारी ऑलआउट हो गई।

इससे पहले भारत और आस्ट्रेलिया के बीच जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार का खेल बारिश के कारण बाधित रहा है। इस कारण पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई और भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। सिडनी क्रिकटे ग्राउंड पर जारी इस मैच में आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन स्टम्पस तक छह विकेट के नुकसान 236 रन बना लिए थे। पीटर हैंड्सकॉम्ब (28) और पैट कमिंस (25) नाबाद हैं।

भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं रवींद्र जडेजा ने दो विकेट हासिल किए और मोहम्मद शमी ने एक सफलता हासिल की। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी। ऐसे में आस्ट्रेलिया अब भी मेहमान टीम से 386 रन पीछे है। आस्ट्रेलिया और भारत के बीच जारी चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में मेहमान टीम ने 2-1 की बढ़त हासिल कर रखी है। 

Comment As:

Comment (0)