Breaking News

ट्रेन में खाना होगा महंगा, देने होंगे ज्यादा GST

ट्रेन में खाना होगा महंगा, देने होंगे ज्यादा GST

09-05-18 03:05 PM Author J2M Business Desk

नई दिल्ली।  ट्रेन में सफर करने वाले आम लोगों को फिल्हाल कोई राहत मिलता नहीं दिख रहा है। अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग (एएआर) ने केंद्र सरकार के फैसले को बदलते हुए कहा कि यात्रियों को खाने-पीने का सामान खरीदने पर ज्यादा जीएसटी देना होगा। 

एएआर ने साफ किया है कि वो ट्रेन को एक रेस्टोरेंट, मेस अथवा कैंटीन नहीं मान सकते हैं। यह यातायात का एक माध्यम है, जिसके जरिए लोग अपना सफर पूरा करते हैं। इससे ट्रेन के अंदर खाना सप्लाई करने वाले लोगों को ज्यादा टैक्स देना होगा। इससे पहले सरकार ने जनवरी में ट्रेन में बिकने वाले खाने-पीने वाले सामान पर 5 फीसदी जीएसटी की दर तय कर दी थी। 

एएआर ने अपने फैसले में कहा है कि प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले प्रत्येक सामान पर अलग-अलग दर से जीएसटी लगेगा, जिसके दर काउंसिल ने पहले से तय कर रखा है। इसके साथ ही ठंडा या गर्म करके सामान को बेचने पर भी किसी तरह की टैक्स में छूट नहीं मिलेगी। रेलवे को जो भी कंपनी सामान की सप्लाई करेगी, उसे 18 फीसदी जीएसटी देना होगा। 

वित्त मंत्रालय से शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में बताया गया है कि अब चाहे रेलवे स्टेशन हो, प्लेटफार्म हो या चलती रेलगाड़ी, वहां मिलने वाले खाने-पीने के सामानों पर महज 18 फीसदी ही जीएसटी देना होगा। 
 

खेल


बिज़नेस


/* */

लाइफस्टाइल


गैजेट्स


ऑटोमोबाइल


मनोरंजन