अटल बिहारी वाजपाई को मॉरिशस में विश्व हिंदी सम्मेलन के दौरान दी गई श्रध्दांजलि

Breaking news

अटल बिहारी वाजपाई को मॉरिशस में विश्व हिंदी सम्मेलन के दौरान दी गई श्रध्दांजलि

Author J2M international    New Delhi 94

नई दिल्ली।  मॉरिशस को पर्ट लुईस में विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। सम्मेलन की शुरूआत भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपाई के श्रध्दांजलि के साथ हुई। 

इस दौरान मॉरिशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बी मौजूद रहे। 

सम्मेलन में बोलते हुए स्वराज ने कहा, अलग अलग देशों में लुप्त हो रही हिन्दी को बचाने की जिम्मेदारी भारत ले ली है। प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने भारत के सहयोग से बने साइबर टावर को अब अटल बिहारी वाजपेयी टावर नाम देने की घोषणा की है। 

शुक्रवार को मॉरिशस ने अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए अपने राष्ट्रीय झंडे और तिंरगे को आधा झुका दिया था। प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने कहा, 'वाजपेयी जी के निधन पर सरकार ने यह फैसला लिया है कि सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक हमारा और भारतीय झंडा आधा झुका रहेगा। निजी क्षेत्र से भी यह अपील की गई है कि वह इस दौरान झंडों को आधा झुका लें।'

वाजपेयी के योगदान को याद करते हुए प्रविंद ने कहा, 'आज भारत उन्नति और विकास के जिस वैश्विक स्तर पर प्रकाशमान है, उसमें हम वाजपेयी के योगदान को भूल नहीं सकते हैं। 

उनका नेतृत्व दृढ़ संकल्प, गंभीरता, निष्पक्षता और न्याय वाला था। हमें मार्च 2000 को राष्ट्रीय दिवस समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर उनका स्वागत करने का गौरव मिला था। हम उस शख्स के जाने से बेहद दुखी हैं जो ना केवल भारत के लिए बल्कि मॉरिशस के लिए भी खड़े रहे।'

© 2018. ALL RIGHTS RESERVED Just2minute Media pvt ltd