आईएसएसएफ वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप : अंजुम ने सिल्वर मेडल पर निशाना साधकर जीता ओलंपिक कोटा

Breaking news

आईएसएसएफ वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप : अंजुम ने सिल्वर मेडल पर निशाना साधकर जीता ओलंपिक कोटा

Author J2M Sports    new delhi 71

  • अंजुम मुद्गिल 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के क्वालीफाइंग राउंड में 628.7 और फाइनल्स  में 248.4 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं
  • अन्य भारतीय शूटर अपूर्वी चंदेला ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, वह इसी स्पर्धा में चौथे स्थान रहीं
  • अंजुम, अपूर्वी और मेहुली घोष की तिकड़ी ने इसी स्पर्धा की टीम कैटागरी में भारत को दिलाया रजत  पदक
  • महिलाओं की जूनियर ट्रैप स्पर्धा में मनीष कीर ने रजत पदक हासिल किया
  • दीपक कुमार पुरुष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में छठे स्थान पर रहे और टोक्यो ओलंपिक के कोटा से भी चूक गए

नई दिल्ली। महिला निशानेबाज़ अंजुम मुद्गिल और अपूर्वी चंदेला ने कोरिया के चांगवान में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दूसरा और क्रमश: चौथा स्थान हासिल करने के साथ भारत को 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए पहला कोटा दिला दिया है।

10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अंजुम ने व्यक्तिगत रजत पदक हासिल किया। इसी स्पर्धा में अपूर्वी चौथे नंबर पर रहीं और इस वर्ग में उपलब्ध दूसरा ओलंपिक कोटा अपने नाम किया। अंजुम, अपूर्वी और मेहुली घोष की भारतीय टीम ने इसी स्पर्धा में रजत भी पदक जीता। 

इससे पहले अंजुम ने 628.7 और अपूर्वी ने 627.5 के स्कोर के साथ चौथे और सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिे क्वालीफाई किया था।कुल 113 खिलाड़ियों की मजबूत फील्ड में शीर्ष आठ खिलाड़ियों ने फाइनल में जगह बनाई थी जिसमें इटली की गत विश्व चैंपियन पेत्रा जुबलासिंग भी शामिल थी।

अंजुम और अपूर्वी दोनों ने ही फाइनल में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और शीर्ष चार में प्रवेश किया। अंजुम ने पहले 12 शॉट्स एलिमिनेशन राउंड तक बढ़त बनाकर रखी जबकि अपूर्वी चौथे नंबर पर रहीं। इसके बाद 15वें शॉट पर अपूर्वी ने 10.9 और अंजुम ने 10.7 का शॉट लगाया और 20वें शॉट तक दोनों तीसरे और क्रमश: दूसरे पायदान पर रहीं। हालांकि इसके बाद अपूर्वी चौथे स्थान पर रहकर बाहर हो गईं।

अंजुम ने फिर 21वें और 22वें शॉट पर परफेक्ट 10 का स्कोर किया और कोरिया की युनिहा जंग को बाहर कर दिया। हालांकि उन्हें 24 शॉट के बाद 248.4 के स्कोर के साथ रजत से संतोष करना पड़ा। मेजबान देश की हाना ने 251.1 के स्कोर के साथ स्वर्ण जीता। शीर्ष चार खिलाड़ियों को 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा दिए गए और कोरिया तथा भारत ने ये सभी चारों कोटा अपने नाम कर लिये।

महिलाओं की जूनियर ट्रैप स्पर्धा में मनीष कीर ने रजत पदक हासिल किया। उन्हें शूटऑफ में इटली की एरिका सेसा ने हराया जबकि दोनों खिलाड़ी 41वें शॉट तक बराबरी पर थीं। मनीष ने 45वें शॉट को चूकने के साथ ही स्वर्ण गंवा दिया। 

इससे पहले पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत के दीपक कुमार छठे स्थान पर रहे और टोक्यो ओलंपिक के कोटा से भी चूक गए। उन्होंने रविवार को संपन्न हुए इंडोनेशिया एशियाई खेलों में रजत जीता था। वह 112 खिलाड़ियों के क्वालिफिकेशन में 630.1 के स्कोर के साथ चौथे नंबर पर रहे थे और आठ फाइनलिस्टों में जगह बनाई थी।

भारत ने विश्व चैंपियनशिप में दूसरे दिन दो स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य सहित कुल छह पदक हासिल किये और चीन के बाद तालिका में
दूसरे नंबर पर बना हुआ है। 

© 2018. ALL RIGHTS RESERVED Just2minute Media pvt ltd