'अलीबाबा' के सहसंस्थापक जैक मा जन्मदिन होंगे रिटायर, शिक्षा क्षेत्र में देंगे योगदान

Breaking news

'अलीबाबा' के सहसंस्थापक जैक मा जन्मदिन होंगे रिटायर, शिक्षा क्षेत्र में देंगे योगदान

Author J2M Business    New Delhi 59

न्यूयॉर्क। चीन की ई-कॉमर्स कंपनी 'अलीबाबा' के सहसंस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा का कहना है कि वह सोमवार को रिटायर हो जाएंगे। वह शिक्षा क्षेत्र में मानव सेवा में जुट जाएंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए विशेष साक्षात्कार में शुक्रवार को जैक मा ने कहा कि उनकी सेवानिवृत्ति एक युग का अंत नहीं है बल्कि एक युग की शुरुआत है। बता दें, अलीबाबा की सालाना कमाई लगभग 250 अरब युआन (40 अरब डॉलर) है।

उन्होंने कहा, "मुझे शिक्षा पसंद है। मैं अपना अधिक समय और पैसा इसी क्षेत्र में लगाऊंगा।" वह अंग्रेजी के शिक्षक रह चुके हैं और उन्होंने 17 और लोगों के साथ मिलकर 1999 में चीन के झेजियांग के हांगझू में अपने अपार्टमेंट में अलीबाबा की स्थापना की थी। इसके दम पर उन्होंने अरबों डॉलर का बिजनेस अम्पायर खड़ा किया और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में जगह बना ली थी। शुक्रवार को कंपनी के स्टॉक प्राइस के आधार पर अलीबाबा की मार्केट वैल्यु 420.80 अरब डॉलर है।

जैक मा को चीन के कई घरों में पूजा तक जाता है। कई घरों में आप उनकी तस्वीरों को देख सकते हैं, जहां उन्हें भगवान के समान पूजा जाता है। हालांकि, जैक मा अलीबाबा के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे और कंपनी के प्रबंधन को देखेंगे।

जैक मा ने बताया कि वह सोमवार को कंपनी से रिटायर हो जाएंगे। इसी दिन उनका 54वां जन्मदिन भी है। इस दिन चीन में राष्ट्रीय अवकाश होता है और इसे चीन में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही चीन में ‘एक युग का अंत’ होने जा रहा है। 2013 में सीईओ का पद ग्रहण करने वाले अलीबाबा के को-फाउंडर ने कहा कि इसके बाद वह अपना समय एजुकेशन में बिताएंगे। माना जा रहा है कि उनका रिटायर होने का तरीका खासा असामान्य रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स को कम्युनिस्ट पार्टी शासित देश में बैन किया जा चुका है और अलीबाबा ने शनिवार को इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

शुक्रवार को ब्लूमबर्ग टीवी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने रिटायरमेंट प्लान के संकेत दिए थे। उन्होने कहा था कि वह माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स का अनुसरण करना चाहते हैं। बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा चर्चित फिलान्थ्रॉपिस्ट में से एक माना जाता है। मा ने कहा था, ‘मैं बिल गेट्स से काफी चीजें सीख सकता हूं। मैं उनकी तरह अमीर नहीं हो सकता, लेकिन उनसे पहले रिटायर होकर कुछ बेहतर कर सकता हूं।’

© 2018. ALL RIGHTS RESERVED Just2minute Media pvt ltd