पीरियड के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड

Breaking news

पीरियड के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड

Author j2m lifestyle desk    New Delhi 315

नई दिल्ली। पीरियड (मासिक धर्म) के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं खाएं यह बहुत जरूरी है, इस दौरान आपकी डाइट पर बहुत कुछ निर्भर करता है। इस दौरान महिलाओं को थकान, सुस्ती और दर्द होता है, कुछ महिलाओं के लिए इस दर्द को झेल पाना मुश्किल होता है, जिसकी वजह से वो बहुत गुस्सा करने लगती है। पीरियड के दौरान क्रैम्प आना और चक्कर देना आम बात है, इसलिए, इस दौरान अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए, उचित डाइट लेने से क्रैम्प कम होगा साथ ही अन्य परेशानियां भी कम होंगी, सही डाइट लेने से दर्द भी कम होगा।

तरबूज- इस दौरान अपनी डाइट में तरबूज, दही, नारंगी, बादाम और डार्क चॉकलेट को शामिल कर सकते हैं, तरबूज खाने से शरीर में पानी की मात्रा बनी रहेगी. साथ ही बॉडी में शुगर की मात्रा भी कंट्रोल में रहेगी।

दही- दही में कैल्शियम की बहुत मात्रा होती है, कैल्शियम हड्डी के लिए बहुत जरूरी है, पीरियड के दौरान दही खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बैलेंस रहेगी। साथ ही सूजन से भी निजात मिलेगा।

कैमोमाइल टी पीने से पीरियड के दौरान बहुत राहत मिलती है, इससे मसल्स को आराम मिलता है, साथ ही क्रैम्प को यह कमजोर करता है। कैमोमाइल टी पीने से हार्मोनल चेंज कंट्रोल में रहता है, जिसकी वजह से गुस्सा कम होता है।

डार्क चॉकलेट- पीरियड के दौरन डार्क चॉकलेट खाना बहुत फायदेमंद होता है, इस मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट सेरोटोनिन को बढ़ाता है। इससे आपका मूड शांत और हल्का रहेगा।

इसके अलावा पीरियड के दौरान विटामिन और आइरन युक्त पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए, ध्यान रहे कि इस दौरान कैफीन से बचने की कोशिश करें। पीरियड के दौरान कॉफी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से दर्द बढ़ जाता है।

© 2018. ALL RIGHTS RESERVED Just2minute Media pvt ltd