बेटी इवांका को UN राजदूत बनाना चाहते हैं राष्ट्रपति ट्रंप

Breaking news

बेटी इवांका को UN राजदूत बनाना चाहते हैं राष्ट्रपति ट्रंप

Author J2M International Desk    New Delhi 133

वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत रहीं निकी हेली की जगह अपनी बेटी इवांका को देना चाहते हैं। हालांकि ट्रंप और इवांका दोनों को यह डर है कि इस फैसले को लेकर उनपर वंशवाद के आरोप लग सकते हैं। मंगलवार को निकी हेली के इस्तीफे के बाद ट्रंप ने कहा कि अगर वंशवाद की शिकायत न हो, तो उनकी बेटी इवांका ट्रंप इस पोस्ट (यूएन में राजदूत) के लिए सही चॉइस होंगी। उन्होंने कहा कि इवांका विश्वसनीय राजदूत साबित होंगी।

वंशवाद से लेना-देना नहीं : ट्रंप
ट्रंप ने आगे कहा, 'संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के पद के लिए इवांका सही पसंद हैं। इसका वंशवाद से बिल्कुल भी लेना-देना नहीं है। लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा कि जो लोग भी इवांका को जानते हैं, उन्हें पता है कि वे इस पद के लिए सही उम्मीदवार होंगी।' व्हाइट हाउस के लॉग में संवाददाताओं के सवाल का जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा, 'मैंने बहुत सारे नामों को सुना। इवांका का भी नाम सुना। इवांका का नाम कितना सही रहेगा? उन्होंने कहा, 'इवांका का नाम सही रहेगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि मैंने उन्हें चुना है। क्योंकि मुझे पर वंशवाद का आरोप लगाया जाएगा। लेकिन मुझे पूरा यकीन नहीं है कि दुनिया में कोई और भी (इस पद के लिए) सक्षम होगा।

राजदूत की दौड़ में शामिल नहीं : इवांका
ट्रंप की इस टिप्पणी के कुछ देर बाद इवांका ने ट्वीट कर कहा कि वे राजदूत की दौड़ में नहीं है। मंगलवार को उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'व्हाइट हाउस में इतने सारे महान सहयोगियों के साथ काम करना एक सम्मान है और मुझे पता है कि राष्ट्रपति (ट्रंप) राजदूत निकी हेली का अच्छा विकल्प (अच्छा उम्मीदवार) लेकर आएंगे। लेकिन मैं उम्मीदवार नहीं हूं।'

उधर, राष्ट्रपति अपनी पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डीना पॉवेल समेत कई लोगों के नाम पर विचार कर रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि इनके नाम विचाराधीन हैं। हालांकि संवादाताओं से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि इवांका की राजूदत की दौड़ में शामिल होंगी। ट्रंप ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि वह अगले दो से तीन हफ्तों में हेली के प्रतिस्थापन के नाम की घोषणा की उम्मीद करते हैं और कहा कि वह पूर्व दक्षिण कैरोलिना राज्यपाल और अन्य के उम्मीदवारों के बारे में बात करेंगे।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ट्रंप ने 46 वर्षीय हेली का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया। ट्रंप ने ओवल ऑफिस में भारतीय मूल की हेली के काम की तारीफ करते हुए उनके इस्तीफे की घोषणा की थी। हेली साल के अंत तक राजदूत पद पर रहेंगी।

© 2018. ALL RIGHTS RESERVED Just2minute Media pvt ltd