जावा में भूकंप से 3 मरे, पापुआ न्यू गिनी में भी 7.0 तीव्रता के झटके

Breaking news

जावा में भूकंप से 3 मरे, पापुआ न्यू गिनी में भी 7.0 तीव्रता के झटके

Author J2M International    New Delhi 110

कैनबरा। इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी में गुरुवार को भूकंप के दो बड़े झटके आए। जावा में भूकंप के चलते हुए हादसों में तीन लोग मारे गए। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इंडोनेशिया के जावा और बाली के तटों पर रिएक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके चलते तीन लोगों की मौत हो गई और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। 

इंडोनेशियाई आपदा निवारण एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने कई नष्ट हुए इमारतों की तस्वीरें ट्वीट की। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक, बाद में पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के न्यू ब्रिटेन द्वीप में रिएक्टर पैमाने पर 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। 

यह सुबह 6.48 बजे 40.3 किलोमीटर की गहराई पर आया और इसका केंद्र पश्चिमी न्यू ब्रिटेन प्रांत की राजधानी किम्बे रही। यूएजीएस ने कहा कि इंडोनेशिया में भूकंप का केंद्र समुद्र से लगभग 10 किलोमीटर नीचे स्थित था। यह पूर्वी जावा के पंजी और बाली के देनपसार में आया। 

इंडोनेशिया में सितंबर में आए भूकंप में 2,045 लोग मारे गए थे और करीब 5,000 लोग अभी भी लापता हैं। आस्ट्रेलियाई सुनामी चेतावनी केंद्र ने आस्ट्रेलियाई तटों के लिए कोई खतरा नहीं बताया है। 

© 2018. ALL RIGHTS RESERVED Just2minute Media pvt ltd