#MeeToo पर आमिर खान के निर्णय को मिला निर्देशक सुभाष कपूर का समर्थन

Breaking news

#MeeToo पर आमिर खान के निर्णय को मिला निर्देशक सुभाष कपूर का समर्थन

Author J2M Entertainment desk    New Delhi 138

मुंबई। निर्देशक सुभाष कपूर ने बुधवार को कहा कि वह गुलशन कुमार की जीवन पर बन रही फिल्म से बतौर निर्माता आमिर खान के हटने के फैसले को समझते हैं और उसका सम्मान करते हैं। निर्देशक पर छेड़खानी का आरोप है। देश में दिन-ब-दिन बढ़ते ‘मी टू’ अभियान को देखते हुए बिना किसी का नाम लिये बगैर खान ने घोषणा की कि वह और उनकी फिल्मकार पत्नी किरण राव आगामी फिल्म का हिस्सा नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें सहयोगी पर ‘यौन दुराचार’ के आरोप की सूचना मिली है।

‘मुगल’ के सह-निर्माता भूषण कुमार ने बुधवार को कहा कि कपूर को काम से हटा दिया गया है। पीटीआई-भाषा को दिये बयान में भूषण ने कहा, ‘‘हमें पता चला कि निर्देशक के खिलाफ कार्यवाही चल रही है, जिसे देखते हुए टी-सीरीज में सभी ने निर्देशक के साथ काम नहीं करने का फैसला किया है।’

खान की घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए कपूर ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘मैं आमिर खान और किरण राव के फैसले को समझता हूं और उसका सम्मान करता हूं। चूंकि मामला विचाराधीन है इसलिए मैं अदालत में अपनी बेगुनाही साबित करना चाहता हूं।’
‘वन बाई टू’, ‘आत्मा’, ‘व्हाट द फिश’ जैसी फिल्मों में नजर आ चुकीं अभिनेत्री गीतिका त्यागी ने कपूर पर उनसे छेड़खानी करने का आरोप लगाया है।

अप्रैल 2014 में त्यागी ने वर्सोवा पुलिस थाना में एक शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया था कि कपूर ने दो साल पहले उनसे बलात्कार करने की कोशिश की। इसके बाद कपूर को गिरफ्तार कर लिया गया और अभी वह 10,000 रुपये जमा करने के बाद जमानत पर चल रहे हैं।

2014 में गुप्त कैमरे से बनाये गये एक वीडियो में उभरती अभिनेत्री त्यागी, कपूर और उनकी पत्नी नजर आ रहे हैं। वीडियो में त्यागी कपूर को थप्पड़ मारती दिख रही हैं। अभिनेत्री ने यह वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया था। ‘जॉली एलएलबी’ श्रृंखला की फिल्मों के लिये मशहूर निर्देशक ने इंटरनेट पर यह वीडियो साझा करने की त्यागी की मंशा पर सवाल उठाया।

उन्होंने कहा, ‘... मैं एक सवाल पूछना चाहता हूं कि किसी रोती-बिलखती महिला की इजाजत और जानकारी के बगैर गुप्त तरीके से वीडियो बनाना और फिर सोशल मीडिया पर उसे डालना क्या उत्पीड़न या दुर्व्यवहार नहीं है। या फिर यह ठीक है जब वह किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़ी हो जिसने ‘कथित तौर पर गलत व्यवहार’ किया हो। अगर आपका जवाब बाद वाला है तो निश्चित रूप से मेरे लिये यह एक खाप पंचायत की मानसिकता से कम नहीं है।’

आमिर एवं उनकी फिल्मकार पत्नी किरण राव की ओर से संयुक्त रूप से जारी बयान के अनुसार, ‘आमिर खान प्रोडक्शंस में हमारी हमेशा से यौन कदाचार और किसी किस्म के हिंसक बर्ताव को कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति रही है।’ उन्होंने कहा कि वे फिल्म उद्योग को सुरक्षित स्थान बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं।

© 2018. ALL RIGHTS RESERVED Just2minute Media pvt ltd