सिर्फ एक मामूली धागे से पता कर सकते है आपका वजन सही है या नहीं?

Breaking news

सिर्फ एक मामूली धागे से पता कर सकते है आपका वजन सही है या नहीं?

Author Nasir Reza Khan    New Delhi, Delhi, India 18

नई दिल्ली।  मोटापे की शिकायत एक गंभीर बीमारी है जो कई रोगों को अपने पास बुलाता है। अपने बढ़ते वजन और मोटापे को लेकर लोग सचेत भी रहते है। वक्त-वक्त पर अपना वजन चेक करना खान-पान पर ध्यान रखना, लेकिन क्या आपको मालूम है कि एक मामूली धागे से भी आप यह पता लगा सकते है कि आपका वजन सहीं है या नहीं?

जी हां सिर्फ एक धागे से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते है कि आपका वजन सही है या नहीं? इसके लिए आप एक धागा लेकर पहले अपनी लंबाई नाप ले। फिर धागे को अपनी लंबाई के आधार मोड़ कर आधा कर ले। 

<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en-gb"><p lang="hi" dir="ltr">आपका वजन सही है या नहीं, ये सिर्फ एक धागे से पता चल सकता है... क्या आपको पता था ये तरीका? <a href="https://t.co/Uh29D63pK1">pic.twitter.com/Uh29D63pK1</a></p>&mdash; BBC News Hindi (@BBCHindi) <a href="https://twitter.com/BBCHindi/status/995613297306144773?ref_src=twsrc%5Etfw">13 May 2018</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

फिर इससे अपनी कमर नापिए, अगर आपके कमर की साइज आपकी हाइट के आधी है और आधा मुड़ा धागा आपकी कमर पर फिट बैठता है तो आपका वजन सही है और आप स्वस्थ है। 

एक स्टडी से पता चलता है कि सामान्य आकार वाले 25 प्रतिशत व्यक्ति भी इस टेस्ट में फेल रहे है। इसकी वजह है आंतो का मोटा होना। जानकारों के अनुसार ये मोटापा हु्दय रोग डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ाता है। 

© 2018. ALL RIGHTS RESERVED Just2minute Media pvt ltd